RTE Admission Lottery Result: निशुल्क शिक्षा लॉटरी रिजल्ट जारी, यहां से देखे आपके बच्चे का नंबर आया या नहीं

RTE Admission Lottery Result: निशुल्क शिक्षा लॉटरी रिजल्ट जारी, यहां से देखे आपके बच्चे का नंबर आया या नहीं: निशुल्क शिक्षा लॉटरी रिजल्ट को सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक और चेक करने की प्रक्रिया आपको नीचे दी गई है।

निशुल्क शिक्षा प्रवेश के लिए आवेदन करने के बाद आज 13 मई को आरटीई लॉटरी रिजल्ट को जारी कर दिया गया है सभी माता-पिता चेक कर सकते है की आपके बच्चों का लॉटरी रिजल्ट में नाम आया है या नहीं यहाँ पर आपको बताया गया है की आपको कौनसी स्कूल मिली है इसे ऑनलाइन कैसे चेक करें।

निशुल्क शिक्षा के तहत एक कानून बनाया गया है जिसमें नई योजना के तहत प्राइवेट स्कूलों में भी निशुल्क शिक्षा शुरू कर दी है यानि की जितनी भी प्राइवेट स्कूल हैं चाहे कितनी बड़ी हो उसके लिए 25% सीटे रिजर्व कर दी है इन सीटों पर सिर्फ गरीब एडमिशन ले सकते हैं और बिल्कुल निशुल्क पढ़ सकते हैं।

आरटीई लॉटरी रिजल्ट 13 मई को जारी कर दिया गया है, इसके बाद अब ऑनलाइन रिपोर्टिंग 13 मई से लेकर 20 मई तक करनी होगी प्रदेश के 31 हजार 112 स्कूलों में एडमिशन के लिए 2 लाख 51 हजार 549 छात्र/छात्राओं ने आवेदन किया है।

निशुल्क आरटीई ऐडमिशन लॉटरी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आरटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

अब आपके सामने आरटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट का पेज खुलेगा।

यहां पर आपको अपने जिले का नाम ब्लॉक का नाम और कैप्चा दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने स्कूल की लोकेशन दिखाई देगी जिसके अंदर आपके सामने स्कूल का नाम दिखाई देगा इसमें से आपको अपनी स्कूल का नाम चेंज कर लेना है और इसके अंदर स्कूल में जिन-जिन विद्यार्थियों का चयन हुआ है उनकी लिस्ट पूरी दिखाई देगी।

RTE Admission Lottery Result Check

आरटीई निशुल्क शिक्षा लॉटरी रिजल्ट चेक करने के लिए – यहां क्लिक करें

Leave a Comment