Senior Citizen Saving Scheme – SCSS से जुड़ी ब्याज दर, पात्रता, लाभ कैसे ले जानिए

Senior Citizen Saving Scheme – SCSS से जुड़ी ब्याज दर, पात्रता, लाभ कैसे ले जानिए: वर्तमान समय में हर कोई निवेश और बचत के बारे में प्लान बनाते हैं। ऐसे में कई सारी स्कीम है जिनके तहत आप निवेश करके अपने लिए अच्छी राशि एकत्रित कर सकते हैं। पोस्ट ऑफ़िस द्वारा वृद्ध नागरिकों के लिए आरक्षित निधि को एक सुरक्षित और विश्वसनीय निवेश का स्रोत माना जाता है।

यह उनके जीवन भर की कमाई और बचत का आधार होता है। जिससे कि वे आने वाले समय में जोखिम से बचने के लिए अपने लिए बचत करने लगते हैं। अपनी आय को स्थानीय बैंक में एफडी करके सुनिश्चित करते हैं।

अगर आप भी केवल 5 वर्षों के लिए बचत करना चाहते हैं, तो वृद्ध नागरिकों के लिए बैंक वृद्ध नागरिक बचत योजना Senior Citizen Saving Scheme एक बेहतर विकल्प है। इस स्क्रीन में जमा किया गया पूरा पैसा सुरक्षित रहता है, और आप एक उच्च ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 2024 ब्याज दर

Senior Citizen Saving Scheme वर्तमान में 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर है, जिससे आप अपनी बचत को सुरक्षित रखने के अलावा उस पर लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लाभ व आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए आगे पढ़ें।

Senior Citizen Saving Scheme क्या है

Senior Citizen Saving Scheme एक वृद्ध नागरिक बचत योजना, भारत सरकार द्वारा 2004 में इस योजना की शुरुआत की गई, जिसमें वृद्ध नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद आय का स्थिर और सुरक्षित स्रोत प्रदान करने का उद्देश्य बताया गया है। यही योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को समर्पित है।

अधिकतम कितनी राशि निवेश कर सकते है

Senior Citizen Saving Scheme में अधिकतम 30,00,000 रुपये तक की राशि निवेश कर सकता है, जबकि न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये है। इस योजना में जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है। स्कीम 5 साल बाद मैच्योर होती है, जिसमें 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारियों और डिफेंस से रिटायर होने वाले लोगों को कुछ शर्तों के साथ उम्र में छूट दी जाती है।

कितना मिल सकता है ब्याज में फायदा (SCSS)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में ब्याज से अधिकतम 12,30,000 रुपये तक फायदा हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको Senior Citizen Saving Scheme खाते में 30,00,000 रुपये जमा करने होंगे। अगर आप इस स्कीम में 30,00,000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 8.2 फीसदी ब्याज मिलेगा। एसएससी वैज्ञानिकों के अनुसार यह ब्याज 12,30,000 रुपये होगा, यानी पांच साल बाद आपको 42,30,000 रुपये की मैच्योरिटी मिलेगी।

Senior Citizen Saving Scheme के लिए कैसे करें आवेदन

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम मैं आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी डाकघर मैं जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-

  1. सबसे पहले फॉर्म के ऊपरी बाएं कोने में पोस्ट ऑफिस की शाखा का नाम लिखें।
  2. यदि पहले से पोस्ट ऑफिस की बचत खाता है, तो खाता नंबर डालें।
  3. ‘टू’ फ़ील्ड में पोस्ट ऑफिस की शाखा का पता लिखें।
  4. खाता धारी की तस्वीर को कॉपी करें और पेस्ट करें।
  5. अब, पहले खाली फील्ड में खाता धारी का नाम भरें और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘SCSS विकल्प चुनें।
  6. ‘अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध’ अनुभाग में कोई भी विकल्प चुनने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ये सिर्फ तब लागू होते हैं जब आप बचत खाता खोलने के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  7. खाता धारी के प्रकार को चुनें, जैसे की खुद, छोटे साथ एक निर्देशक, या फिर एक आदमी जिसका दिमाग ठीक से काम नहीं कर रहा है एक निर्देशक के साथ।
  8. चुनने की खता सिंगल है, हां तो एक ही हां सर्वाइवर, हां फिर सभी हां सर्वाइवर।
  9. फील्ड नंबर 2 में जाएं, जहां आपको जमा राशि को दोनों अंकन और शब्दों में लिखना होगा। अगर आप चेक कर रहे हैं, तो नंबर चेक करें और तारीख का ध्यान रखें।
  10. खाता धारी के व्यक्तित्व सभी आवश्यक जानकारी डालें।
  11. टेबल के नीचे, उन खाली सेल को टिक करें जहां आपने जरूरी दस्तवेज़ जमा किये हैं।
  12. फॉर्म के पेज 1 और पेज 2 के अंत में सभी खाता धारकों के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है।
  13. खाता के लिए नॉमिनेशन का ज़िक्र करें, साथ ही नॉमिनी का संपर्क जानें भी दें। क्या जानकारी को कन्फर्म करने के लिए, सभी खाता धारकों के हस्ताक्षर भी शामिल करें।

Leave a Comment