SBI Sishu Mudra Loan Yojana : व्यवसाय के लिए 50,000 का लोन तुरंत प्राप्त करें

SBI Sishu Mudra Loan Yojana : व्यवसाय के लिए 50,000 का लोन तुरंत प्राप्त करें: अब आप भी बिना किसी का गारंटी के 50,000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत एसबीआई बैंक शिशु, किशोर तथा तरुण तीन भागों में ऋण उपलब्ध करवाता है। इन्ही में से एक शिशु मुद्रा लोन है जिसके अंतर्गत छोटे व्यवसाय धारकों को ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आप आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिये ऋण प्राप्त कर सकते है।

इस ऋण को प्राप्त करने के लिये क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए या फिर आप किस प्रकार इस ऋण के लिये आवेदन कर सकते है आदि की सम्पूर्ण जानकारी हमारे आज के इस लेख में उपलब्ध है। अतः आज के इस लेख को अंत तक पढे।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई थी जिसके अंतर्गत उद्यमियों को उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने या फिर नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के ऋण उपलब्ध करवाया जाता था। इस योजना के अंतर्गत एसबीआई बैंक द्वारा व्यवसाय के लिए शिशु, किशोर तथा तरुण तीन भागों में ऋण प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत उद्यमियों को उनके व्यवसाय के अनुसार 10 लाख तक की ऋण राशि उपलब्ध करवाई जाती है। आप भी आपके व्यवसाय को बढ़ाने या नया व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण हेतु इस योजना में आवेदन कर सकते है।

एसबीआई शिशु ऋण योजना

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है। इसकी सहायता से आप नया व्यवसाय शुरू करने या फिर अपने पुराने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए ₹50000 तक की ऋण राशि बिना किसी गारंटी के 60 माह के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप भी आपके व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं या फिर स्वयं का नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 5 वर्ष की अवधि के लिए ऋण राशि प्रदान की जाती है, जिसका उपयोग कर आप नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या फिर आपका पहले से व्यवसाय है तो उसे आगे बढ़ा सकते हैं।

शिशु मुद्रा लोन हेतु आवश्यक योग्यताएं

इस योजना में आवेदन करने के लिए नवीन व्यवसाय या फिर छोटे व्यवसाय वाले लोग पात्र हैं। इसमें आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तथा आवेदक का स्वयं का बिजनेस होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक यह ऋण केवल पंजीकृत फर्म पर ही प्राप्त कर सकता है तथा पंजीकृत फर्म कम से कम 3 वर्ष पुरानी होनी चाहिए। इसके साथ ही उसके पास अभी तक के जीएसटी रिटर्न का रिकॉर्ड होना चाहिए।

एसबीआई मुद्रा लोन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी एसबीआई शिशु मुद्रा ऋण योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए निम्न प्रक्रिया का क्रमबद्ध अनुसरण करे-

  • एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना में आवेदन हेतु सर्वप्रथम आपको आपके नजदीकी एसबीआई बैंक शाखा में जाना है।
  • बैंक में जाने के बाद आपको इस योजना के बारे में बैंक कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त करनी है।
  • इसके बाद आपको बैंक से इस योजना में आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सम्पूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए या फिर इसके लिए आवश्यक समस्त दस्तावेजों की छाया प्रतिलिपि अर्थात फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना है।
  • अंत में इस आवेदन फॉर्म को बैंक कर्मचारियों के पास जमा करवा देना है।
  • अब बैंक द्वारा आपके समस्त दस्तावेजों की जांच की जायेगी तथा समस्त जानकारी सही पाए जाने पर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।
  • इसके बाद ऋण राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जायेगी।

उपरोक्त प्रक्रिया का अनुसरण करके आप आसानी से एसबीआई शिशु मुद्रा लोन योजना में आवेदन कर ऋण प्राप्त कर सकते है।

Note :- इस ऋण की अधिक जानकारी आप एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in से प्राप्त कर सकते है।

शिशु लोन कितना मिलता है?

शिशु मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत एसबीआई बैंक द्वारा अधिकतम 50,000 रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। जॉइन टेलीग्राम

आधिकारिक वेबसाइट – क्लिक करें

होम पेज – क्लिक करें

Leave a Comment