RBSE 8th Class Result 2024 – कक्षा 8वीं बोर्ड का रिज़ल्ट कब होगा जारी, जाने यहां से पूरी जानकारी

RBSE 8th Class Result 2024 – कक्षा 8वीं बोर्ड का रिज़ल्ट कब होगा जारी, जाने यहां से पूरी जानकारी: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने कक्षा 8वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 28 मार्च से 4 अप्रैल 2024 तक करवाया है, परीक्षा का आयोजन समाप्त होने के बाद से ही बोर्ड ने छत्रों की कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया है, कॉपियों का मूल्यांकन मई तक पूरा किया जाएगा इसके बाद बोर्ड का रिज़ल्ट जारी कर दिया जाएगा।

Rajasthan 8th Class Result 2024: आरबीएसई 8वीं बोर्ड रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्र कर रहे है, छात्रों के मन में एक ही सवाल है की 8वीं बोर्ड का रिज़ल्ट कब जारी किया जाएगा, तो आज के इस आर्टिकल में आपको रिज़ल्ट जारी होने की डेट और रिज़ल्ट किस वेबसाइट पर जारी किया जाएगा पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है.

RBSE 8th Class Result 2024 – कक्षा 8वीं बोर्ड का रिज़ल्ट कब होगा जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 8वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 28 मार्च 2024 से लेकर 4 अप्रैल 2024 तक किया गया है. राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं परीक्षा समाप्त होने के बाद अब सभी छात्रों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है. आरबीएसई बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही सभी परीक्षार्थियों का परिणाम जारी करेगी.

कब होगा रिजल्ट 2024 जारी

आरबीएसई 8वीं बोर्ड की परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही बोर्ड ने छात्रों की कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया, बोर्ड छात्रों की कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य तेजी से कर रही है, मूल्यांकन पूरा होने के बाद बोर्ड के द्वारा 8वीं कक्षा का रिज़ल्ट जारी किया जाएगा। सूत्रो के अनुसार 8वीं बोर्ड का रिज़ल्ट मई या जून के महीने में जारी किया जाएगा।

RBSE 8th Class Result 2024 कैसे जारी किया जाएगा

आरबीएसई बोर्ड का रिज़ल्ट जल्द ही मई या जून के महीने में जारी कर दिया जाएगा, रिज़ल्ट को बोर्ड के द्वारा बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, वेबसाइट के माध्यम से छात्र अपने रिज़ल्ट को अपने नाम या रोल नंबर से चेक कर सकते है। RBSE बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट की लिंक नीचे दी गई है।

RBSE 8th Result 2024 Passing Marks

हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी 8वीं बोर्ड की परीक्षा में लाखों छात्र शामिल हुए है, इन सभी छात्रों को अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतजार है, जो की जून के महीने में पूरा हो जाएगा। लेकिन आपको यह भी जानना जरूरी है की बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक जरूरी है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की 8वीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्र के हर विषय में कुल मिलाकर 33% अंक आना जरूरी है।

How To Check RBSE 8th Result 2024 (Online)

राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा का रिज़ल्ट जारी करेगी, रिज़ल्ट जारी होने के बाद आप नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से अपना रिज़ल्ट आसानी से चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज में आपको Result 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • रोल नंबर के सेक्शन में रोल नंबर दर्ज करना है।
  • Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपका रिज़ल्ट आपके सामने खुल जाएगा।
  • रिज़ल्ट को देखने के बाद आपको अपने रिज़ल्ट का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Official Website Links

1 thought on “RBSE 8th Class Result 2024 – कक्षा 8वीं बोर्ड का रिज़ल्ट कब होगा जारी, जाने यहां से पूरी जानकारी”

Leave a Comment