Rajasthan Board 10th Result 2024 – राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा का रिज़ल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

Rajasthan Board 10th Result 2024 – राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा का रिज़ल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के द्वारा 10वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 7 मार्च से लेकर 30 मार्च 2024 तक किया गया, बोर्ड परीक्षा संपन्न होने के बाद छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गई सभी छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं को जाँचने के बाद बोर्ड का रिज़ल्ट जारी किया जाएगा, बोर्ड का रिज़ल्ट आरबीएसई के माध्यम से राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

RBSE Board 10th Result 2024: आरबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 7 मार्च 2024 से लेकर 30 मार्च 2024 तक संपन्न किया। इस परीक्षा में लाखों छात्र शामिल हुए थे, जिन्हे अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतजार है जो की जल्द ही पूरा होने वाला है, 10वीं बोर्ड के रिज़ल्ट को आरबीएसई के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Rajasthan Board 10th Result 2024 Latest News

राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए लाखों छात्रों को अपने रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतजार है, यह इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा क्योकि 10वीं बोर्ड का रिज़ल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर जून के महीने में जारी कर दिया जाएगा, रिज़ल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र अपने रिज़ल्ट को बोर्ड की वेबसाइट से अपने नाम या रोल नंबर से आसानी से चेक कर सकते है, रिज़ल्ट को अपने नाम और रोल नंबर से चेक करने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें, क्योकि इस आर्टिकल में 10वीं बोर्ड के रिज़ल्ट को नाम और रोल नंबर से चेक करने की प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है।

10th Result 2024 कब होगा जारी

आरबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा 30 मार्च को समाप्त होने के बाद से ही छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो की अब तक 50% पूरी कर ली गई है, सभी छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन मई के महीने में पूरा कर दिया जाएगा, मूल्यांकन समाप्त होने के बाद 10वीं बोर्ड का रिज़ल्ट जारी किया जाएगा, रिज़ल्ट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से छात्र अपना रिज़ल्ट आसानी से चेक कर सकते है, RBSE की आधिकारिक वेबसाइट की लिंक नीचे दी गई है।

How to Check RBSE Class 10th Result 2024

आरबीएसई 10वीं बोर्ड रिज़ल्ट 2024 ऑनलाइन चेक करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना है।
  • अब होम पेज में Result के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद रोल नंबर के सेक्शन में अपने रोल नंबर दर्ज करना है।
  • कैप्चा कोर्ड दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपका रिज़ल्ट आपके सामने खुल जाएगा।
  • जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

RBSE Class 10th Result 2024 Name Wise

रोल नंबर भूल जाने पर छात्र अपने रिज़ल्ट को अपने नाम से भी चेक कर सकते है, रिज़ल्ट को नाम से चेक करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको आरबीएसई की वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज में RESULT 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें नाम के सेक्शन में अपना नाम और पापा का नाम दर्ज करना है।
  • साथ ही कैप्चा कोर्ड दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका रिज़ल्ट आपके सामने खुल जाएगा।
  • अब आप अपने रिज़ल्ट का प्रिंट आउट निकाल सकते है।

Official Website Links

Leave a Comment