Pnb New Update : पंजाब नेशनल बैंक में है खाता बड़ी खुशखबरी खाता धारकों को दिया तोफा

अगर आप सभी का खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ गया है अभी-अभी पीएनबी की तरफ से सभी खाताधारक को बड़े तोहफा दिया गया है अगर आपका भी खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो जल्दी से यह पूरी खबर को जान ले आज ही पंजाब नेशनल की तरफ से सभी खाताधारक को खुश करने के लिए बड़ा तोहफा दिया गया है.

पीएनबी एफडी डर बढ़ोतरी

आप सभी को बता दें कि बैंक के वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार बैंक ने 180 से 270 दिन की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दी है। अब बैंक ने 271 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 0.45 फीसदी बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दी है वही पहले यह ब्याज दर 5.80 फीसदी थी। और वहीं बैंक ने 400 दिन की एफडी पर ब्याज दर 6.80 फीसदी से बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दी है। जबकि वही बैंक ने 444 दिनों की एफडी पर ब्याज दर घटा दिया गया है। और इस अवधि के लिए पहले 7.35 फीसदी ब्याजदर दिया जाता था जिसे घटाकर अब 6.80 फीसदी कर दी गयी है.

आप सभी लोग को बता दें कि बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को 4 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत तक का ब्याज दिया जा रहा है। जबकि वहीं, अति वरिष्ठ नागरिकों को 4.3 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 8.05 प्रतिशत तक का ब्याज सभी निवेशकों को बैंक द्वारा मिल रहा है.

आप सभी को एफडी से मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स जान लें

और खाश बात की एफडी से अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर योग्य है। यह एक साल में आप अपनी एफडी पर जो भी ब्याज कमाते हैं वह आपकी वार्षिक आय में जोड़ दिया जाता है। और आप सभी की कुल आय के आधार पर ही आपके टैक्स स्लैब को निर्धारित किया जाता है। और एफडी पर अर्जित ब्याज आय को “अन्य स्रोतों से हुआ आय” माना जाता है।

वही अगर आपकी कुल आय 2.5 लाख रुपये सालाना से कम है तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर टीडीएस नहीं काटता है। हालांकि ऐसा करने के लिए आपको फॉर्म 15G या 15H दाखिल करना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप सभही लोग टीडीएस बरकरार रखना चाहते हैं तो फॉर्म 15जी या 15एच दाखिल करना सुनिश्चित कर सकते हैं।

उसके बाद यदि सभी एफडी से आपकी ब्याज आय 40,000 रुपये प्रति वर्ष से नीचे है, तो आप सभी को कोई भी टीडीएस नहीं कटेगा। और वहीं, अगर आप सभी की ब्याज आय 40,000 रुपये से ज्यादा है, तो आप सभी का 10% टीडीएस काटा जाएगा। खाश बात याद रखें पैन कार्ड नहीं रहने पर बैंक 20% टीडीएस कटौती कर सकता है।

आप सभी लोग को बता दें कि टीडीएस कटौती की यह सीमा 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है। इसके अलावा 60 साल से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों की एफडी से 50 हजार रुपये तक की आय पर कर नहीं लगता है। यदि अगर आय इस राशि से अधिक है, तो इन लोगों से भी 10% टीडीएस में कटौती किया जाता है.

Leave a Comment