Gaon Ki Beti Yojana – गांव की बेटियों को सरकार देगी 500 रूपए प्रतिमाह, आवेदन शुरू

Gaon Ki Beti Yojana – गांव की बेटियों को सरकार देगी 500 रूपए प्रतिमाह, आवेदन शुरू: गांव की बेटी योजना का लाभ बालिकाओं को दिया जा रहा है। ऐसे मेन गांव की बेटियों को प्रतिमाह 500 दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। यदि आप भी लाभ उठाना चाहते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सरकार समय समय पर बेटियों के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू करके उन्हे आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसी के चलते एमपी सरकार ने गांव की बेटी योजना की शुरुआत करके बेटियों को प्रतिमाह 500 रुपए दिये जाएंगे।

गांव की बेटी योजना के तहत लाभार्थी बालिकाओं को प्रतिमाह 500 रुपए दिये जाते है और यह राशि 10 महीने तक दिये जाएंगे। इस तरह से सरकार बेटियों को 5000 की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करवाएगी। इस योजना के लिए जो भी बालिकाएं आवेदन करना चाहती है वे ऑनलाइन आवेदन कर सकती है उनके पास निम्न दस्तावेज भी होने चाहिए जैसे की 12वीं की मार्कशीट, स्वयं का आधार कार्ड, पिता का आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि।

इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभावान बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। प्रत्येक गांव से प्रति वर्ष 12 वीं कक्षा प्रथमश्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को हर वर्ष 500 रुपए प्रतिमाह की दर से 10 माह तक छात्रवृत्ति दी जाती है।

गांव की बेटी योजना की पात्रता

गांव की बेटी योजना में आवेदन करने के लिए बालिका गांव में निवास होनी चाहिए और उसने 12वीं की परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त की है तो वह इस योजना के लिए पात्र है और आवेदन कर सकती हैं ।

गांव की बेटी योजना आवेदन प्रक्रिया

  • मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले गांव की बेटी योजना के आधिकारिक website http://scholarshipportal.mp.nic.in पर जाना होगा ।
  • होम पेज पर “Gaon Ki Beti Yojana” लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पेज में “If Registered, Log in Here” लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर लॉगिन फॉर्म को भरकर योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Gaon Ki Beti Yojana Check

इस तरह की सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े जहां पर आपको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की पूरी जानकारी सबसे पहले दी जाएगी।

गांव की बेटी योजना आवेदन फॉर्म व लिंक – ClickHere

सरकारी योजनाओं की लेटेस्ट अपडेट देखें – Click Here

Leave a Comment