School Summer Holiday – स्कूलों में गर्मी की छुट्टियाँ कब से शुरू होगी, स्कूल कॉलेज सब इतने दिन रहेंगे बंद

School Summer Holiday – स्कूलों में गर्मी की छुट्टियाँ कब से शुरू होगी, स्कूल कॉलेज सब इतने दिन रहेंगे बंद: हर वर्ष बोर्ड परीक्षाओं व सामान्य कक्षाओं की परीक्षा समाप्त होने के बाद गर्मियों की छुट्टी दी जाती है, इसलिए सभी बच्चों को School Summer Holiday का बेसब्री से इंतजार रहता है। अब शिक्षा विभाग ने गर्मियों की छुट्टियाँ शुरू कर दी है। सभी स्कूल व कॉलेज के बच्चों को छुट्टियों का हमेशा इंतजार रहता है। परीक्षा पूरी होने के बाद अब मऊ-जून में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के बाद नए सत्र में बच्चों को स्कूल बुलाया जाता है।

फरवरी मार्च और अप्रैल महीने में स्कूल कॉलेज में परीक्षाएं आयोजित की जाती है। परीक्षाएं समाप्त होने के बाद छात्रों को गर्मियों की छुट्टी की जाती है। इस वर्ष गर्मियों की छुट्टियाँ कब से कब तक है नीचे जानकारी दी गई है।

स्कूल कॉलेज में गर्मियों की छुट्टियाँ कब से है

देश के सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन अलग अलग समय पर किए जाता है, इसलिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा राज्य सरकारों द्वारा अलग अलग समय पर की गई है। इस बार वेस्ट बंगाल में 2024-25 सत्र का स्कूलों के लिए हॉलिडे कैलेंडर School Summer Holiday 2024 कर दिया गया है। जिसके अनुसार छुट्टियाँ 12 मई से 03 जून तक रखी गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में स्कूल छुट्टियाँ 11 मई से शुरू होकर 30 जून 2024 तक रहेंगी। दिल्ली मेन इस साल छात्रों को एक महीने में 19 दिन की छुट्टियाँ मिल रही है। इसके बाद सभी छात्रों को बता दें की 2024-25 सेशन में 220 दिन स्कूल खुलेंगे श‍िक्षा निदेश (DoE) ने सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि छुट्टियों और शैक्षणिक सत्रों की घोषणा से पहले यह बता दिया जाए कि साल में 220 दिन पूरे करना जरूरी है।

इतने दिन रहेगी स्कूल की छुट्टी

आपको बता दें की शिक्षा विभाग चंडीगढ़ ने सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का भी शेड्यल जारी कर दिया है। इस बार 23 मई से 30 जून तक 39 दिन की छुट्टियां रहेंगी।

बिहार राज्य सरकार ने भी स्कूल के बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। इस घोषणा के अनुसार गर्मियों की छूटी 15 अप्रेल से 15 मई तक रहेगी।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने भी गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है राज्य में गर्मियों की छुट्टी 40 दिन की रहेगी। ये छुट्टियाँ 21 मई से लेकर 30 जून तक रहेगी। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसके आधिकारिक घोषणा हमें नहीं मिली है। आप इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है। Join Telegram

ये भी पढ़ें

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स और साइंस का रिज़ल्ट जारी, अभी यहां से करें चेक

प्राइवेट स्कूल में फ्री पढ़ाई करने के यहां से करें रजिस्ट्रेशन

आंगनवाड़ी भर्ती का 24 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 12वीं पास करें आवेदन

Leave a Comment